MRP Ka Full Form Kya Hai

 MRP Ka Full Form Kya Hai ? Hindi Me

MRP Ka Full Form Kya Hai


MRP का Full Form क्या हे

Hello Friends, क्या आप जानना चाहते हैं कि MRP क्या है या फिर इस का फुल फॉर्म क्या होता है तो यह आर्टिकल आप सभी के लिए काफी उपयोगी साबित होने वाली है। इसी आर्टिकल में आप सभी को MRP के बारे में विस्तार से बताया जाएगा और साथ ही MRP का  Full Form को हिंदी में बताया जाएगा। तो ज्यादा समय ना लेते हुए आपको बताते हैं कि MRP का Full Form क्या होता है।

MRP Full Form in Hindi

MRP: Maximum Retail Price

M: Maximum
R: Retail
P: Price

तो जैसे कि आपने जाना कि MRP का फुल फॉर्म Maximum Retail Price होता है जिससे हिंदी में अधिकतम खुदूरा मूल्य कहते हैं। इसका अर्थ यह है कि किसी भी वस्तु का MRP उसका सबसे अधिक मूल्य होता है और MRP से अधिक दाम पर कोई भी वस्तु बेचे नहीं जा सकती है। Consumer Goods Act 2006 के अनुसार किसी भी वस्तु पर उसका MRP प्रिंट करना जरूरत है और इसी MRP से अधिक दाम पर बेचे नहीं जा सकता। वैसे किसी भी बस्तु का MRP रखना उस का निर्माण करने वाला कंपनी के हाथ में होता है। कंपनी के दुकानदार तक पहुंचाने के बाद जो अधिकतम खर्चा होती है उसमें सब का लाभ जोड़कर एक MRP तय किया जाता है।

आपको बता दें कि MRP से अधिक मूल्य पर किसी भी सामान को बेचें ना अपराध है। MRP प्रिंट करने का यही उद्देश्य है कि किसी भी सामान को Customer तक उचित मूल्य पर पहुंचा जा सके और कोई भी दुकानदार Customer से अधिक पैसा ना ले सके। 

तो आशा है कि आप आपको पता चल गया होगा की MRP क्या होता है और वैसे आपने MRP फुल फॉर्म के बारे में तो सिख ही लिया हो। तो यदि यह जानकर आपको अच्छी लगती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले !



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ