DNA Ka Full Form Kya Hai

DNA Ka Full Form Kya Hai ? Hindi Me

DNA Ka Full Form Kya Hai

DNA का Full Form क्या हे ?

Hello Friends, क्या आप जानते हैं कि DNA का फुल फॉर्म क्या होता है ? अपने DNA का नाम तो कहीं जरूर सुना होगा। यह ज्यादातर News में सुनने को मिलता है  आप सोचते होंगे कि DNA आखिर है क्या ? इस का फुल फॉर्म क्या होता है ? इसका काम क्या होता है ? तो इस Article में आप सभी इस के बारे में संपूर्ण जानकारी पा सकते हैं !

DNA Full Form in Hindi

तो सबसे पहले बता दें कि DNA का Full Form (Deoxyribose Nucleic Acid) होता है और इसे हिंदी में भी डी ऑक्सी राइबो न्यूक्लिक अम्ल ही कहा जाता है। वैसे तो अगर आप 12th Science Stream से किया है तो उसमें DNA के बारे में काफी जानकारी दिया जाता है। वही आप Graduation अगर Biology से किया है तो उसमें भी DNA के बारे में पूरे बताए जाता है। तो सबसे पहले आपको बता दें कि यह एक ऐसी संरचना है जो कि सभी Living Cell में पाई जाती है।

  • और बता दे कि DNA का खोज वैज्ञानिक James Watson और Francis Crick ने 1953 में किया था और इससे खोज करने के लिए इन्हें 1962 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था।
  • DNA (Deoxyribose Nucleic Acid) ऐसा एसिड होता है जो कि पीढ़ी दर पीढ़ी एक दूसरे में जाता है जैसे कि आप मैं आपका Father का DNA है
  • यहां हर एक Human के अंदर में पाया जाता है यानी इसको आपने आप अपनी आंखों से देख नहीं सकते हैं लेकिन यह आपके Blood में ज़रूर होता है।
  • इसी के कारण जब आपका Blood Test होता है तो आप उसकी मदद से DNA Test भी करवा सकते हैं। और हमेशा किसी संतान के अन्दर उसका पिताजी का ही DNA पाया जाता है; जिसके कारण कभी इसका DNA Test होता है तो पिताजी के साथ ही होता है।

DNA Test क्या और कैसे होता है ?

अपने तो न्यूज़ में बहुत ज्यादा सुना होगा कि DNA (Deoxyribose Nucleic Acid) Test क्या होता है लेकिन आपको पता नहीं होगा कि DNA Test कैसे होता है और क्यों होता है तो आपको बता दें कि DNA के लगभग 1200 तरह की Test उपलब्ध होता है DNA एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में उत्पन्न होता रहता है जिसमें हर आदमी के अंदर 46 गुनोस्तर होता हैजिसमें से 23 Father में और 23 Mother में होता है

DNA Test क्या है ?

बता दें कि DNA Test Genetic Testing के अंदर से होता है Genetic Testing हमारे Jean को निरिख्यन करता हैGenetic Testing की मदद से Jean में परिवर्तन करके किसी भी बीमारी के कारण भी पता कर सकते हैं।

DNA Test कैसे किया जाता है ?

DNA Test करवाने के लिए आदमी के बाल, खून, नाखुन का संपूर्ण ले सकते हैं और इसके अलावा आप उसके गाल  के अंदरूनी भाग का संपूर्ण भी ले सकते हैं आपको बता दें कि मुख धोने के जरिए मुख के अंदर Cell जमा किया जा सकता है इन्हें जांच करवाने के लिए Accredited Laboratories (मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला) जो है 10000 से लेकर 40000 तक दाम लेते है इसका जांच की रिपोर्ट 15 दिनों के अंदर में मिल जाती है।

DNA Ka Full Form Kya Hai
उसी कारण से कहते हैं कि हर आदमी के DNA अमर होता है वह कभी ख़तम नहीं होता हे। अगर किसी के DNA परिवर्तन पाया जाता है तो उसे Mutation कहते हैं।
यह परिवर्तन Cell में उपस्थिति किसी ग़लती के कारण उत्पन्न होता है। यह UV Rediation (पराबैंगनी विकिरण) के कारन से होता है। यह किसी भी Chemical Elements (रासायनिक तत्व) या Virus के कारण भी हो सकता है।

DNA के प्रकार भेद

बता दे कि DNA Nucleotide नाम के Molecules (अणुओं) को मिलाकर बनाया जाता हे। हर एक nucleotide भी 3 प्रकार के होते है। Phosphate molecule, sugar molecule, nitrogen base भी 4 प्रकार के होते है जो DNA कि संरचना बनाते है

  1. Adenine ( एडेनाइन )
  2. Guanin ( ग्वानिन )
  3. Thiamin ( थायमिन )
  4. Cytosine ( साइटोसाइन ) 

Conclusion (निष्कर्ष)

तो आप सब लोग जान गये होंगे कि हमारे शरीर के लिये DNA बहुत आवश्यक होता है। इसके जरिये से बहुत सारि आवश्यक बातो को पता लगाया जा सकता है। आपराधिक जाञ्च मे भी DNA का उपयोग किया जाता है और जीन समस्या का समाधान करने मे भी DNA का हि उपयोग करते है। तो ये सब पुरी जानकरी आप लोगो को याहू पर दे दिया गया है जिससे आप पधकर समझ सकते है कि DNA हमारे लिये कितना आवश्यक है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ